in

पांडेसरा की मीरा डाईंग के खिलाफ नायब श्रम आयुक्त में शिकायत


:रातके वक्त मिलमें महिलासे काम करवाया जाता है।
          गुजरात सुरत के पांडेसरा इलाके में पांडेसरा GIDC आई हुई है, जैसे के आप जानते होगे की सुरत में टेक्सटाइल का बड़ा उद्धयोग  है । यहाँ बड़ी मात्रामे  साडिया  बनाने  की फैक्ट्री है। लेकिन यही फैक्ट्रीओ में कई  प्रकार के  गैरकानूनी काम भी होते है,ओर उन में  प्रशासन भी मिली होती है,ऐसाही एक खबर पांडेसरा GIDC के मीरा डाईंग मिल की सामने आई है। मीरा डाईंग मिल में अलग अलग विभागमे  में वर्कर काम करते है,ओर सारे वर्कर कॉन्ट्रेक्ट बेसपर   काम करते है. ओर उनमे कही महिलाऐ भी काम  करती है। लेकिन वर्करों को काम  पर रखने वाले फैक्ट्री मालिको को कई नियमों का पालन भी करना पड़ता है जो संविधान के कायदे में है .लेकिन ऐसा होता नही है .
         कानुन के कायदे के मुताबिक कोई भी मिल मालिक किसी  भी महिलाको रात के समय काम पर नही रख सकते अगर कोई भी मिल में रात में काम करती महिला पकड़ी जाती है , तो उस मिल मालिक के खिलाफ क़ानूनी कारवाही  होसकती है। लेकिन कायदा कानून की धज्जियां उड़ाते हुवे मीरा डाईंग मिलमे रात के समय महिलओ से काम करवाया जाता है। जिसकी तस्वीर  ओर वीडियो में आवाज नामकी एक सामाजिक संस्था ने मीरा डाईंग के बॉयलर विभागमे काम करती महिला को कैद किया था और उसे बात भी की थी  रातके समय महिला से काम करवाया जा रहा था वोभी  किसी भी तरह कि सुरक्षा बिना नही हाथ मे कोई  दस्ताना, न ही,सुरक्षा के लिए वर्करों को हेलमेट न हीं ओर कोरोना की गाईड लाईन का भी पालन नही किया जाता है, साथी रातके वक्त एक से ज्यादा पुरुषो के बीच  महिला अकेली काम पर होती है। 
        अगर कोई घटना होती है तो उसकी जिमेदारी किसकी होगी आज देश मे  जिस तरह से महिलाओ और  नाबालिक बच्चीओ  के साथ रेप की वारदातें सामने आरही है. उसे नजर अंदाज नही कर सकते इसलिए मीरा डाईंग मिलमे रात के वक्त काम कर रही  महिला की सुरक्षा को लेकर एक बड़ा सवाल खड़ा होता है । इसी  बात की चिंता  जताते हुए  आवाज NGO की ओर से मीरा डाईंग के खिलाफ कानुनी कारवाही हो ऐशी मांग  को लेकर सुरत के नायब श्रम आयुक्त में लिखित में शिकायत दर्ज की है ,अब देखना ये हे कि श्रम आयोग की तरफ से कब और कैसी  कारवाही  होंगी 

Hits: 49

What do you think?

Written by Mahendra Patil

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

जामनगर ध्रोल पति की आंखों के सामने किया रेप

डॉक्टर भी करते हे अवैध निर्माण: पांडेसरा भीड्भजन में अवैध निर्माण