in

गुजरात विधानसभा के उपचुनाव में हुवा मतदान

         गुजरात की आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया। दोपहर 3 बजे तक 48% फीसदी मतदान हुआ। इसमें सबसे ज्यादा डांग सीट पर अब तक 51.54% मतदान हुआ है। कोरोना के चलते इस बार सामान्य तौर पर प्रति 1500 मतदाताओं पर एक बूथ की जगह मात्र 1000 मतदाताओं पर एक बूथ बनाया गया है। मतदाता शाम 6 बजे तक ही वोट डाल सकेंगे। कच्छ जिले की अबडासा, सुरेंद्रनगर की लींबडी, मोरबी की मोरबी, अमरेली की धारी, बोटाद की गढडा (सुरक्षित - अनुसूचित जाति), वडोदरा की करजण, डांग की डांग (सुरक्षित - अनुसूचित जाति) और वलसाड की कपराडा (सुरक्षित - अनुसूचित जाति), इन आठ सीटों पर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के तत्कालीन विधायकों के इस्तीफे के कारण ये उपचुनाव हो रहे हैं।
           इन पर कुल 81 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 51 निर्दलीय भी हैं। सर्वाधिक 14 उम्मीदवार लींबडी और सबसे कम चार कपराडा में हैं। करजण और डांग में नौ-नौ, अबडासा में 10, धारी में 11 और मोरबी व गढडा में 12-12 उम्मीदवार हैं। हालांकि, सभी आठ सीटों पर मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच ही है।गुजरात की 182 सदस्यों वाली विधानसभा में फिलहाल भाजपा के 103 विधायक हैं। कांग्रेस के 65, भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के दो और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का एक है। इसलिए इस उपचुनाव के नतीजे से सत्ता के समीकरण पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वैसे ये आठों सीटें कांग्रेस की ही थीं। इसलिए कांग्रेस के लिए इन पर अपनी साख बचाने का दवाब है।
      भाजपा ने इनमें से पांच सीटों पर उन्हीं पूर्व कांग्रेस विधायकों को अपना उम्मीदवार बनाया है, जिनके इस्तीफे से ये सीटें खाली हुई हैं। ये हैं - प्रद्युमनसिहं जाडेजा (अबडासा), ब्रिजेश मेरजा (मोरबी), जेवी काकड़िया (धारी), अक्षय पटेल (करजण) और जीतू चौधरी (कपराडा)। इसके अलावा अन्य तीन सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार हैं पूर्व मंत्री आत्माराम परमार (गढडा), आठवीं बार पार्टी टिकट पर उतरे किरीट राणा (लींबडी), और विजय पटेल (डांग)। शांतिलाल सेंधानी (अबडासा), जयंतीलाल पटेल (मोरबी), सुरेश कोटडिया (धारी), किरीट जाडेजा (करजण) बाबूभाई पटेल (कपराडा), मोहन सोलंकी (गढडा), चेतन खाचार (लींबडी), और सूर्यकांत गावित (डांग)।

Hits: 32

What do you think?

Written by Mahendra Patil

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

बिहार में 94 सीटों पर हुई वोटिंग

गुजरात:राजकोट डॉक्टर ने नवजात को मृत घोषित के बाद श्मशान में चलने लगी सांसें