in

बिहार में 94 सीटों पर हुई वोटिंग

          बिहार में चुनाव है। तीन फेज में वोटिंग होनी है। दूसरे फेज की 94 सीटों पर मतदान जारी है। 5 जिलों के कई बूथों में EVM खराब होने से वोटिंग देर से शुरू हुई। 1 बजे तक 32.82% वोटिंग हो चुकी है। पहले चरण में 55.9% मतदान हुआ था। तीसरे फेज की वोटिंग 7 नवंबर को होगी। नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। इससे पहले भाजपा ने सुबह 10 बजे तक वोटिंग प्रतिशत का बुरा हाल देख वोटिंग बढ़ाने की अपील के SMS भेजे। इसमें प्रचार नहीं किया, लेकिन 2 घंटे बाद AD-BJPBIH से एकमुश्त मैसेज भेजकर कहा कि आपके इलाके में वोट प्रतिशत कम है, भाजपा को जिताने के लिए ज्यादा से ज्यादा वोटिंग करवाएं।
     उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने वोट देने के बाद कहा कि लोग घरों से निकलें और मताधिकार का इस्तेमाल करें। सोशल डिस्टेंसिंग रखें और मास्क पहने। समस्तीपुर की उजियारपुर विधानसभा के लोकनाथपुरगंज के बूथ नंबर 245A की EVM मॉकपोल के दौरान ही खराब निकली। सेक्टर मजिस्ट्रेट को जानकारी दी गई। फिर टीम ने आकर ठीक किया। 15 मिनट लेट से मतदान शुरू हुआ।दरभंगा शहरी में बूथ नंबर 89, गोपालगंज में बूथ 121 और 136, मुजफ्फरपुर के उर्दू मध्य विद्यालय, बेगूसराय के बछवाड़ा में भी EVM खराब होने से वोटिंग शुरू होने में देरी हुई।महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव, बड़े भाई तेज प्रताप और मां राबड़ी देवी ने पटना के बूथ-160 में वोट डाला।
                           पटना के सेंट जोसेफ हाईस्कूल में सुबह-सुबह उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी मतदान करने पहुंचे, उन्होंने तुरंत वोट भी दिया, लेकिन वहां मौजूद अन्य लोग उन्हें मिले VIP ट्रीटमेंट से खफा दिखे। लोगों का कहना था कि हम लाइन में आधे घंटे से खड़े हैं, लेकिन वो आए और वोट डालकर चले गए। यहां लोग सुबह करीब 6.30 बजे से ही लाइन में लगे थे। इस दौरान लाइन में खड़े एक डॉक्टर ने कहा कि हम लोग काफी वक्त से लाइन में लगे हैं, लेकिन अब क्या कीजिएगा, यही वीआईपी सिंड्रोम है। बेतिया विधानसभा के बूथ संख्या-61 पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने वोट डाला। उपेंद्र कुशवाहा ने महनार विधानसभा स्थित अपने गांव जावज में परिवार समेत वोट डाला। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री श्री नित्यानंद राय ने हाजीपुर और जदयू के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष और मंत्री अशोक चौधरी ने पत्नी और बेटी के साथ पटना में वोट डाला।तेज प्रताप के ससुर और परसा से जदयू प्रत्याशी चंद्रिका राय ने कहा कि चिराग पासवान तो दिल्ली में रहते हैं, उन्हें यहां की जमीनी हकीकत के बारे में पता नहीं है। वे ब्रांडेड कपड़े पहनते हैं, उनका 5 स्टार कल्चर है।
     कोरोना के चलते चुनाव आयोग ने वोटिंग का समय एक घंटे बढ़ाया है। 94 में से 86 सीटों पर सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोट पड़ेंगे। बाकी बची 8 सीटों पर सुबह 7 से 4 बजे तक ही वोटिंग होगी। इसमें तेजस्वी यादव की राघोपुर सीट भी शामिल है।जिन 94 सीटों पर वोटिंग हो रही है, 2015 में उनमें से 50 सीटें जदयू और भाजपा ने जीती थीं। 33 सीटों पर राजद को जीत मिली थी। पार्टी के लिहाज से देखें तो 2015 में सबसे ज्यादा 33 सीटें राजद को, 30 सीटें जदयू को और 20 सीटें भाजपा को मिली थीं।
      बिहार की 71 सीटों का ट्रेंड:पिछली बार 68 सीटों पर वोटिंग बढ़ी थी, तो भाजपा ने 17 सीटें गंवा दी थीं; इस बार सिर्फ 29 पर बढ़ीदूसरे फेज की 5 बड़ी बातें सबसे ज्यादा 27 उम्मीदवार महाराजगंज और सबसे कम 4 उम्मीदवार दरौली सीट पर।सबसे ज्यादा 52 सीटों पर राजद, 44-44 पर भाजपा और लोजपा चुनाव लड़ रही है। जदयू 34 और कांग्रेस 22 सीटों पर मैदान में है।41 हजार 362 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। 60 हजार 240 EVM का इस्तेमाल होगा। वोटर के लिहाज से पीरपैंती सबसे बड़ी विधानसभा है। यहां 3.34 लाख वोटर हैं। इनमें 1.78 लाख पुरुष, 1.56 लाख महिला और 12 ट्रांसजेंडर हैं। चेरिया बेरियारपुर वोटर के लिहाज से सबसे छोटी विधानसभा है। यहां 2.48 लाख वोटर हैं। इनमें 1.30 लाख पुरुष, 1.17 लाख महिलाएं और 22 ट्रांसजेंडर हैं।

Hits: 40

What do you think?

Written by Mahendra Patil

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

गुजरात सुरत से फिर सुरू होगी रो-रो फेरी

गुजरात विधानसभा के उपचुनाव में हुवा मतदान